PM मोदी आज बुंदेलखंड में करेंगे 296 KM लंबे एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास

0
चित्रकूट

प्रयागराज/चित्रकूट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज चित्रकूट के भरतकूप में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करेंगे. 14849.09 करोड़ की लागत से बनने वाला यह एक्सप्रेस-वे बुंदेलखंड क्षेत्र को सड़क मार्ग के जरिए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से जोड़ेगा.

सरकार का दावा- यह 6 रिकॉर्ड बनेंगे

  • 360 से ज्यादा लाभार्थी एक साथ व्हीलचेयर चलाएंगे। सरकार का दावा है- अमेरिका का रिकॉर्ड टूटेगा। 
  • विश्व की सबसे लंबी ट्राई साइकिल की परेड होगी, जिसमें 295 लाभार्थी शामिल हैं। इसका कोई वर्तमान रिकॉर्ड नहीं है। 
  • वॉकर्स की सबसे लंबी परेड होगी। इसका कोई वर्तमान रिकॉर्ड नहीं है। 
  • 8 घंटे में सर्वाधिक 4900 से ज्यादा कान की मशीन फिट करने का रिकॉर्ड। ये रिकॉर्ड वर्तमान में स्टारकी फाउंडेशन के नाम है।  
  • 2000 लाभार्थियों को सांकेतिक भाषा पाठ करने के उपकरण वितरण का रिकॉर्ड। 
  • 12 घंटे में सर्वाधिक ट्राई साइकिल वितरण करने का रिकॉर्ड भी मोदी की मौजूदगी में बनेगा।

करीब 15 हजार करोड़ आएगी लागत

जानकारी के मुताबिक बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे 296 किलोमीटर लंबा होगा. इस एक्सप्रेस-वे की वजह से चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन, ओरैया और इटावा जिलों के लोगों को काफी फायदा होने वाला है. बुंदेलखंड को दिल्ली से जोड़ने वाले इस एक्सप्रेस को बनाने की अनुमानित लागत 14849.09 करोड़ बताई जा रही है. 296.070 किलोमीटर लंबा यह एक्सप्रेस-वे फिलहाल चार लेन का बनेगा. भविष्य में इसे 6 लेन तक विस्तारित किए जाने की भी योजना है.

कार्यक्रम स्थल पॉलिथीन मुक्त रहेगा
प्रधानमंत्री की सुरक्षा में 6 आईपीएस अफसर, 15 एएसपी, 30 डिप्टी एसपी, 100 इंस्पेक्टर और 200 से ज्यादा सब इंस्पेक्टर, ढाई हजार सिपाहियों के अलावा दो बम डिस्पोजल स्क्वॉड और छह एंटी सबोटाज चैक टीम तैनात होगी। 10 हजार से ज्यादा अधिकारियों और कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। कार्यक्रम स्थल को पॉलिथीन मुक्त जोन घोषित किया गया है।

प्रदूषण भी घटाएगा बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे बनने से एक ओर जहां दिल्ली की दूरी कम होगी और समय बचेगा वहीं दूसरी ओर इससे डीजल और पेट्रोल की खपत घटने से प्रदूषण भी घटेगा. आपको बता दें कि इसके लिए अब तक 95 फीसदी से अधिक भूमि का अधिग्रहण भी हो चुका है. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन के मद्देनजर वहां हो रही तैयारियों का जायजा लेने सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद चित्रकूट गए थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here